Check the settings
Templates by BIGtheme NET
Home » खबर » दिल्ली में कायस्थ समागम को लेकर हुआ जोरदार आगाज़, पटना में हो रही तैयारियों पर हुई चर्चा

दिल्ली में कायस्थ समागम को लेकर हुआ जोरदार आगाज़, पटना में हो रही तैयारियों पर हुई चर्चा

रोहित श्रीवास्तव । दिल्ली । शुक्रवार  को दिल्ली मे कायस्थ शिरोमणि राज्य सभा सांसद एवं एसआईएस ग्रुप के चेयरमेन चित्रांश रवीन्द्र किशोर सिन्हा के हुमायु रोड स्थित निवास पर कायस्थों का जमावड़ा इकट्ठा हुआ, मौका था पटना मे 28 जून को होने वाले कायस्थ समागम की तैयारी एवं अन्य ऐसे मुद्दों पर चर्चा करने का, जो सालों से केवल ‘चर्चा’ और ‘परिचर्चा’ मे ही रह कर ‘रह’ गए थे। 20150619081533एनकेएसी के संयोजक श्री अशोक श्रीवास्तव ने मीटिंग मे मौजूद सभी सम्मानित चित्रांश बंधुओ का परिचय कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री रवीद्र किशोर सिन्हा से करवाया। मीटिंग मे उद्योगपति श्री अनूप सक्सेना, श्री ए सी भटनागर, श्री अशोक श्रीवास्तव, श्री राकेश सक्सेना, श्री संजय श्रीवास्तव, श्री संजीव भटनागर, श्री विवेक चन्द्र, श्री आर के सक्सेना, श्रीमति रत्ना सिन्हा, श्रीमति कविता सक्सेना, श्री शुभ्मकर घोष, श्री सुनील सक्सेना, श्रीमति अनीता श्रीवास्तव, श्री अनुभव सक्सेना, श्री सुशील श्रीवास्तव, श्री अनुरंजन श्रीवास्तव, श्री विवेक श्रीवास्तव, श्री विनीत खरे, श्री राकेश सिन्हा, श्री वी पी श्रीवास्तव, श्री गौतम सक्सेना, श्री सुदर्शन कुमार सक्सेना एवं अन्य के अलावा कायस्थ खबर की टीम के सदस्य श्री आशु भटनागर, श्री संजय श्रीवास्तव एवं श्री रोहित श्रीवास्तव मौजूद थे। अशोक श्रीवास्तव ने बताया किस तरह श्री सिन्हा ने 2006 मे 400 करोड़ की कीमत से ज्यादा आँकी गई राजा तोड़र मल के समय की धर्मराज चित्रगुप्त भगवान की मूर्ति की स्थापना हेतु उसकी सरकार को  320 करोड़ की जमानत दी। अनूप सक्सेना ने कहा हमे समाज मे जागरूकता का संदेश फैलाना होगा।  श्री सिन्हा ने बताई दो मूलभूत समस्याए
 श्री रवीद्र किशोर सिन्हा ने कहा आज कायस्थ समाज मे मूल्यत: दो प्रमुख समस्याए हैं,  बेरोजगारी और दहेज की व्यवस्था।
kayasthakhabar-rksinha2बहुत समय से कुछ कायस्थ संगठनो के द्वारा आरक्षण की मांग की आवाज़ पर टिपपड़ी करते हुए उन्होने कहा समाज को इन ‘लोक-लुभावन’ वादों के पीछे नहीं भागना चाहिए। आज मायावती या राम विलास पासवान को आरक्षण की जरूरत नहीं है। मैं उन लोगो से सहमत नहीं जो कायस्थों के लिए आरक्षण की मांग उठाते हैं। कुछ सुविधाओं के लाभ के लिए खुद को ‘दलित’ घोषित करवाना अवसरवादिता से ज्यादा कुछ नहीं है। आज समाज बेरोजगारी से जूझ रहा है, हमे उसको खत्म करने के रास्ते ढूँढने चाहिए, आज समाज के लोगो को केवल ‘ऑफिसर’ और ‘सूपर्वाइज़र’ की जॉब चाहिए, उस मानसिकता को बदलना चाहिए। श्री सिन्हा ने बताया की वह अपने एसआईएस ग्रुप मे एक गैर-कायस्थ के ऊपर ‘योग्य-कायस्थ’ को प्राथमिकता देते हैं। उन्होने कहा मेरी सफलता का एक मात्र राज है “अक्सर लोग अपने व्यापार/बिज़नस मे बोनस खाने की बजाए ‘कैपिटल-पूंजी’ खा जाते है। 20150619081533 (1)उन्होने कहा क्यों नहीं हमारे समाज के लोग प्रधानमंत्री मोदी के स्किल डेव्लपमेंट के ट्रेनिंग सेंटर खोले उसमे सरकार भी आपकी मदद करेगी। हमारे बच्चो को उद्योग क्षेत्र मे भी आना चाहिए। दहेज की समस्या पर बोलते हुए उन्होने कहा दहेज लेकर हम दूसरे को ‘गरीब’ बनाते हैं। उन्होने कहा समाज मे जागृति लाने के लिए एक दहेज मुक्ति आंदोलन की शुरुआत करनी चाहिए।
पटना के कायस्थ समागम पर बात करते हुए उन्होने कहा दिल्ली से भी चित्रांशों को पटना जाना चाहिए। यह कार्यक्रम किसी भी कायस्थ-संगठन के बैनर तले नहीं हो रहा है, देश की सभी कायस्थ संस्थाओ को अपना सहयोग देना चाहिए। उन्होने बताया उन्होने इस समागम के बाबत काँग्रेस के सुबोध कान्त सहाय और संजय निरूपम, जेडीयू के पावन वर्मा और एमपी से बीजेपी विधायक विश्वास सारंग से बातचीत की है।
समाज सेविका एवं बीजेपी की वरिष्ठ नेत्री श्री नीरा शास्त्री ने भी ‘कायस्थ-एकता’ पर ज़ोर देते हुए हफ्ते मे एक बार लोगो के मिलने का सुझाव दिया जिस पर तुरंत अमल लेते हुए श्री सिन्हा ने घोषणा की भविष्य मे महीने के आखिरी रविवार मे सभी चित्रांश साँयकाल मे एकत्रित हो ‘रात्रिभोज’ उन्ही के निवास स्थान पर करेंगे।
5 जुलाई को नॉएडा  मे होने वाले ‘कायस्थ परिचर्चा एवं संवाद-2015’ की वेबसाइट का लॉंच
kayasthakhabar-rksinha सभी चित्रांशों के लिए कार्यक्रम मे मध्यान्ह भोजन का प्रबंध भी था जिसके ठीक पहले श्री सिन्हा ने कायस्थ खबर द्वारा आयोजित 5 जुलाई को नॉएडा  मे होने वाले ‘कायस्थ परिचर्चा एवं संवाद-2015’ की वेबसाइट का लॉंच किया। गौरतलब है की इस कायस्थ परिचर्चा मे विभिन्न क्षेत्रो मे स्थापित हो चुके चित्रांशों को शामिल होना है। एक नए संकल्प और नयी ऊर्जा के साथ मीटिंग का समापन हुआ।

आप की राय

आप की राय

About कायस्थ खबर

कायस्थ खबर(http://kayasthakhabar.com) एक प्रयास है कायस्थ समाज की सभी छोटी से छोटी उपलब्धियो , परेशानिओ को एक मंच देने का ताकि सभी लोग इनसे परिचित हो सके I इसमें आप सभी हमारे साथ जुड़ सकते है , अपनी रचनाये , खबरे , कहानियां , इतिहास से जुडी बातें हमे हमारे मेल ID kayasthakhabar@gmail.com पर भेज सकते है या फिर हमे 7011230466 पर काल कर सकते है अगर आपको लगता है की कायस्थ खबर समाज हित में कार्य कर रहा है तो  इसे चलाने व् कारपोरेट दबाब और राजनीती से मुक्त रखने हेतु अपना छोटा सा सहयोग 9654531723 पर PAYTM करें I आशु भटनागर प्रबंध सम्पादक कायस्थ खबर